साढ़े सात की आख़िरी बसः हेमंत शर्मा की कहानी

Posted By Geetashree On 8:36 AM
एक कहानी और

अपने नुक्कड़ पर एक और दोस्त पत्रकार हेमंत शर्मा की पहली कहानी लेकर मैं हाजिर हूं. हेमंत चाहते थे मैं अपनी राय इस कहानी के बारे में दूं. मैंने पढा और लगा कि अकेले पढना और भय और अवसाद से भर जाना ठीक नहीं. ज्यादा से ज्यादा दोस्त पढ़ें. हेमंत का संकोच दूर कर दिया और कहानी मेरे कब्जे में.


हो सकता है प्रचलित अर्थों और मुहावरों में यह कहानी, कहानी की कसौटी पर खरी ना उतरे. शिल्प की दृष्टि से कोई कमी रह गई हो. कथा के कई तत्व नदारद हों, लेकिन इतना जरुर कहूंगी कि एक पत्रकार किस्सागो चाहे जैसा हो, कहन में कमजोर नहीं होते. कहानीकार को अंधेरे कमरों की रहस्यमयता को नैरेट करना आता है. कहानी को ज्यों का त्यों आपके सामने धर दिया गया है.


पढिए और बताइए...कि क्या कहानी अपने अंधेरे से बाहर निकल रही है....गीताश्री


साढ़े सात की आख़िरी बस


हेमंत शर्मा


इस कहानी की मुख्य पात्र असल में माँ हैं. पिता की जो छवि होश संभालने के बाद मेरे जेहन में बनी थी दरअसल उसे 'लार्जर देन लाइफ' माँ ने ही बनाया था. शायद यही कारण था कि पिता के आसपास मुझे हमेशा एक औरा नज़र आता. इस औरे की रोशनी खासकर ठंड और बरसात के दिनों में मुझे और माँ को डर और बुरे ख्यालों से बचाए रखती.


पिता इंजीनिअर थे और पता नहीं क्यों, उनका तबादला हमेशा छोटे-छोटे गाँवों में होता रहता. यहाँ पक्की सड़क नहीं बनी होती थी और यह जिम्मेदारी पिता पूरी करते थे. गाँव में बसें आती थी लेकिन सिर्फ़ सुबह और शाम को. अगर पिता शहर गए होते तो मैं और माँ शाम होते ही घड़ी पर टकटकी लगाये रहते. माँ के इसी इंतज़ार ने मुझे बहुत ही कम उम्र में घड़ी देखना सीखा दिया था.

शाम साढ़े सात बजे शहर से आखिरी बस आती और हम दोनों मान कर चलते कि पिता इस बस से जरूर आ गए होंगे. घर आते हुए वे अपने दोस्तों से मिलते और सिगरेट के कश लगाकर तुंरत ही घर आ जाते. बस के गाँव पहुँचने, और पिता के घर पहुँचने के बीच, लगभग बीस मिनट लगते थे. माँ पाँच मिनट और इंतज़ार करतीं, फिर मुझे यह पता लगाने भेजती कि बस समय से आई है या नहीं? बस शायद ही कभी देर से आती थी और इस बात का पता माँ को भी था. पिता भी बस की तरह कभी देर से नहीं आते थे और यह बात भी पता होने के बावजूद माँ मुझे बस की ख़बर लेने भेजती और मैं डर जाता.

मुझे गाँव की कच्ची सड़क का अँधेरा या उस पर हर समय काटने को तैयार बैठे रहने वाले कुत्ते नहीं डराते थे बल्कि माँ का वह डर डराता था कि- पिता नहीं आए तो? वैसे कभी-कभार ही ऐसा होता कि बस आती और पिता नहीं आते.

जिस सड़क से पिता घर आते वह गाँव के बीच से होकर आती थी और मेरे लिए खेल के मैदान की तरह थी, जिसके हर गड्ढे को मैं जानता था. सड़क पर पड़े गिट्टी-पत्थर भी मुझे जान-पहचान के लगते. कई बार मैं आँखें बंद कर कुछ कदम चलता और और फिर ख़ुद को ही यह बताकर चमत्कृत हो जाता कि कीचड़ के बीच से भी मैं पैर गंदे किए बिना निकल सकता हूँ. रास्ते के सारे कुत्ते मुझे अपने लगते और हमेशा उनसे आँखें मिलते हुए मुझे लगता कि वे भी मुझे जानते हैं. कई बार मैं रात को भी इस रास्ते से निकलता और पिता के पास जाता. तब पिता बाज़ार में कहीं होते थे और मेरी पेंसिल जवाब दे जाती थी तो मैं पेंसिल लेने बाज़ार दौड़ जाता. मैं बिना डरे रास्ते पिता के पास पहुंचता और पेंसिल खरीद कर उनके साथ घर लौटता.

कई बार जब पिता देर से आते तो माँ का डर धीरे-धीरे उनके शरीर से निकल कर मुझ तक पहुँचने लगता. फिर मेरे शरीर से फ़ैल कर पूरे घर में पसर जाता. कई बार माँ घर की देहरी पर नमक रखकर इस डर को रोकने की कोशिश करती. माँ को लगता था कि इसमें घर के पीछे वाले हिस्से में बने उन दोनों अंधेरे कमरों का हाथ है जहाँ जाने की मुझे मनाही थी. माँ कहती थी कि वहां कुछ है. घर के सामने रहने वाली अनीसा चाची हमारे घर के बारे में माँ को कई बातें बताती थीं. माँ को लगता था कि अनीसा चाची इन मनहूस कमरों का इलाज़ कर सकती हैं जो ऐसे हालात पैदा करते थे कि पिता की आखिरी बस छुट जाए. माँ को मैंने कई बार यह कहते भी सुना था कि किसी 'रतलाम वाले चाचा' से उन्होंने ऐसा तावीज़ बनवाया है जो पिता के दाहिने हाथ पर बंधने के बाद इन कमरों की मनहूसियत ख़त्म कर देगा और फिर यहाँ का बल्ब बार-बार फ्यूज़ नहीं होगा. मैं भी इन कमरों में जा सकूँगा और पिता की आखिरी बस कभी नहीं छूटेगी.

लेकिन वह ताबीज़ अभी आया नहीं था इसलिए पिछ्वाड़े के अंधेरे कमरे इस कोशिश में थे कि पिता की आखिरी बस छुट जाए. माँ को गुस्सा भी आ रहा था कि पिछले हफ्ते यदि उनकी तबियत ख़राब नहीं होती तो हम तीनों रतलाम जाकर उन चाचा से ताबीज़ ले आते और आखिरी बस के छूटने का झंझट ही ख़त्म हो जाता. लेकिन रतलाम नहीं जा पाने के लिए भी वे इन कमरों को ही जिम्मेदार मानती थीं. माँ ने एक रात पहले ही नीली बास्केट में ज़रूरी सामान भी रख लिया था और मुझसे वादा किया था कि वे मुझे चोकलेट का बड़ा पैकेट और आवाज़ करने वाली कार दिलवायेंगी. लेकिन सुबह-सुबह माँ को इतना तेज़ बुखार हो गया कि वे बिस्तर से ही नहीं उठ पा रही थीं. बुखार तो अगले ही दिन उतर भी गया लेकिन इससे माँ का ये विश्वास और भी पक्का हो गया कि कोई है जो उन्हें उस ताबीज़ को लाने से रोक रहा है. मुझे लग रहा था कि पीछे वाले कमरों को मेरी कार और चोकलेट वाली बात का भी पता चल गया था.

माँ का बुखार उतरते ही पिता को अगले दिन फिर शहर जाना पड़ा. उस दिन जब अनीसा चाची ने लाल मिर्च से माँ की नज़र उतारी और मिर्च को आग पर जलाया तो मुझे ज़रा भी खांसी नहीं आई. अनीसा चाची की आँखें तब काफी बड़ी-बड़ी हो गई थीं. माँ ने भी तय कर लिया था कि इस रविवार चाहे जो हो जाए, वे रतलाम जाकर ताबीज़ लेकर आएँगी. बाद में अनीसा चाची ने मुझे और माँ को काला धागा बांधा. अंधेरे कमरों के खिलाफ माँ की लड़ाई में वे हमेशा माँ के साथ खड़ी दिखाई देती थीं. माँ कहती थीं कि उनके चार साल के बेटे की मौत के पीछे भी इन्हीं कमरों का हाथ था क्योंकि इन कमरों को बच्चों की हँसी पसंद नहीं थी. हमारे आने के पहले तक यह घर खाली पड़ा था और मकान मालिक ने पिता से काफी खुशामद की थी कि वे यह घर किराये पर ले लें. मकान मालिक शराबी था और उसकी माली हालत ऐसी नहीं थी कि वह घर की पुताई भी करवा पाता.

गुरुवार को अनीसा चाची और माँ फिर से अंधेरे कमरों के खिलाफ़ इतनी धीमी आवाज़ में बातें कर रहे थे कि मुझे काफी कोशिशों के बावजूद कुछ भी सुनाई नहीं दे रहा था. मैं जब पास गया तो दोनों चुप हो गए. बस मैं इतना सुन पाया कि माँ इस रविवार किसी भी हालत में रतलाम जाने जाने वाली हैं और अनीसा चाची अपने घर बैठकर उन अंधेरे कमरों को रोकेंगी जो चाहते थे कि कि माँ रतलाम नहीं जा पाए.

लेकिन रविवार अभी तीन दिन दूर था और पिता को शहर जाना पड़ा. मैं जब स्कूल से घर लौटा तो बारह बजे थे. माँ और अनीसा चाची खिड़की के पास बैठे थे फिर भी उनका चेहरा मुझे साफ़ नज़र नहीं आ रहा था. माँ के चेहरे पर एक अज़ीब सा दर्द था जो अक्सर मुझे तब दिखाई देता था जब उनकी तबियत ठीक नहीं होती थी. तब मुझे अपने हाथ से खाना लेना पड़ता था. माँ बिस्तर पर लेटी होतीं और मुझे अपनी अधखुली आंखों से इशारा कर देतीं कि मैं अपना खाना ख़ुद ले लूँ. आम तौर पर तब मुझे रात की ठंडी रोटियां दूध के साथ खानी पड़ती थीं. खाना लेने के लिए मुझे रसोईघर में जाना होता जो सीढ़ियों के दूसरी ओर था. रसोईघर इतना बड़ा था कि मुझे कई बार डर लगता कि यदि भागना पड़ा तो मैं वहां से बाहर ही नहीं निकल पाऊंगा.

उस दिन भी मैंने ख़ुद जाकर खाना लिया और वहीँ बैठकर खाने लगा. जब माँ के पास लौटा तो अनीसा चाची जा चुकी थीं पर माँ के चेहरे की सूज़न साफ़ दिखाई दे रही थी. मुझे पता था अब माँ सो जाएँगी और मुझे अकेले ही शाम तक रहना होगा. लेकिन उस दिन मेरे डर की उम्र थोड़ी कम थी और माँ चार बजे ही उठ गईं. उन्होंने हम दोनों के लिए चाय बनाई और शाम के खाने की तैयारी करने लगीं. मैं उस सड़क पर निकल आया जहाँ मुझे डर नहीं लगता था और मेरे सारे दोस्त जहाँ मेरा इंतज़ार करते थे. शाम के साढ़े छः बज चुके थे. गिल्ली-डंडे की न जाने पारियां हो चुकी थी. फुटबॉल भी खेला जा चुका था और क्रिकेट भी. हालाँकि जबसे मेरा बल्ला टूटा था क्रिकेट में कोई मज़ा नहीं बचा था लेकिन कपड़े धोने की मोगरी ने हमारे बल्ले की कमी पूरी कर दी थी. मगर आज़ तो माँ की मोगरी का हत्था भी टूट गया था और मैं चुपचाप जाकर उसे पिछवाड़े की उसी खुली जगह में रख आया था जो उन अंधेरे कमरों के पास थी, जो चाहते थे कि पिता की आख़िरी बस छूट जाए.

माँ ने मुझे खाने के लिए बुलाया लेकिन मैंने साफ़ इनकार कर दिया था. मैं पिता के ही साथ खाना चाहता था क्योंकि तब माँ गर्म-गर्म रोटियां उतारतीं और उन्हें थोड़ा ज्यादा सेंक कर उस पर इस तरह घी लगाती कि मैं दो के बजाय पाँच-छः रोटियां खा जाता. पिता मुस्कुराते और माँ मुझे देखकर पिता की तरफ़ देखतीं और फिर वे भी मुस्कुरा देतीं. मुझे इस तरह पिता के साथ बैठना बहुत अच्छा लगता था क्योंकि तब सामने चूल्हा जल रहा होता था और उसकी लाल लौ में पिता का चेहरा ज्यादा सुर्ख हो जाता. चूल्हे की लौ और पिता का औरा पूरे रसोईघर को रोशन कर देते थे और मुझे यकीन था कि अंधेरे कमरे इस रोशनी से बेहद डरते थे. लेकिन पिता के आने में अभी भी एक-डेढ़ घंटा बाकी था इसलिए अंधेरे कमरे अब तक डरे नहीं थे.

सात बजते-बजते माँ ने मुझे अपने पास बुला लिया. आकाशवाणी इंदौर पर शायद खेती-गृहस्थी कार्यक्रम चल रहा था और नंदाजी किसान भाइयों को बता रहे थे कि चने की फसल को इल्लियों से बचाने के लिए क्या करना चाहिए? माँ और मैं यह कार्यक्रम रोज सुनते और मैं सोचता- क्या अंधेरे कमरों से हमें बचाने का कोई उपाय नंदाजी कभी बताएँगे? मुझे इस कार्यक्रम की धुन बहुत अच्छी लगती थी क्योंकि उसमें गले में घंटी बंधे गाय-बैलों के भागने की वैसी ही आवाज़ होती थी जो शाम को सामने वाली कच्ची सड़क पर सुनाई देती थी.

पिता के आने का समय हो रहा था, और जैसा कि उस आख़िरी बस के बूढे ड्राईवर के बारे में सब लोग बताते थे, उसकी बस को कभी किसी ने देर से आते नहीं देखा था. माँ ने एक बार फिर घड़ी पर नज़र डाली, और कहा- बस आ गई होगी ना? पता नहीं, उनका भरोसा पिता के आने को लेकर अधिक था या उस बूढे ड्राईवर पर, जो कभी बस को देर से नहीं लाता था. अब तक धीरे-धीरे हाथ चला रही माँ के हाथों में अचानक फुर्ती आ गई थी. अंधेरे कमरे हारने वाले थे और अनीसा चाची की मदद से माँ जीतने वाली थीं. मैं कल्पना कर रहा था अब पिता बस-स्टाप से निकले होंगे...अब वे चौराहे पर करोड़ी की होटल पर खड़े होंगे...हमेशा की तरह करोड़ी ने उनके लिए चाय तैयार रखी होगी और बिना मांगे उन्हें दी होगी...अब उनके हाथ में सिगरेट होगी जिसे देखते ही पाठक सर उनके पास आए होंगे ताकि उसी सिगरेट में से वे भी एक-दो कश लगा सकें...और अब पिता किसी भी समय दरवाजे पर दस्तक दे सकते हैं....लेकिन घड़ी की लगातार टिक-टिक के बावजूद दरवाजे पर कोई दस्तक नहीं हुई. घड़ी की सुई अब आठ बजा रही थी. तो क्या अंधेरे कमरे पिता को आखिरी बस से आने से रोकने में सफल हो गए?

माँ के चेहरे पर अब मैं परेशानी को साफ़ पढ़ सकता था. माँ ने कहा- बस तो आ गई होगी अब तक? माँ चाहती थीं कि मैं उनकी बात की पुष्टि करूँ. लेकिन वे यह भी चाहती थीं कि काश मैं इस भरोसे को ही झुठला दूँ कि बस आ गई होगी. माँ ने देहरी पर नमक रखा और बुदबुदा कर किसी से पिता के जल्द से जल्द घर पहुँचने कि मन्नत कर डाली. माँ का डर एक बार फिर उनके शरीर से होते हुए मुझमें प्रवेश कर रहा था और अब धीरे-धीरे मेरे शरीर से होते हुए पूरे घर में फैलता जा रहा था सिवाय पिछवाड़े के उन दो अंधेरे कमरों के.

माँ ने मुझे बस-स्टॉप जाकर आखिरी बस के बारे में पता लगाने को कहा. उन्हें उम्मीद थी कि शायद बस आई ही नहीं होगी. मैं भी ख़ुद को यही दिलासा दे रहा था कि काश बस न आई हो. आठ बजकर दस मिनट पर जब मैं चप्पल पहनकर घर से बाहर निकला तो दरवाज़ा बंद करते हुए मुझे दरवाजे की ओर देखना पड़ा जहाँ से पिछवाड़े के अंधेरे कमरे साफ़ दिखाई देते थे. मैंने दरवाज़ा बंद किया और जल्दी-जल्दी उसी सड़क पर चलने लगा जो मेरी सबसे अच्छी दोस्त थी. बाहर निकलते ही मेरा पैर एक पत्थर पर पड़ गया जिसके कारण मैं लगभग गिरते-गिरते बचा. इतना बड़ा पत्थर सड़क पर कहाँ से आया इस बारे में मैं सोचना नहीं चाहता था. तभी दो कुत्ते धीरे-धीरे मेरे पास आए और अचानक भौंकने लगे. ये वही कुत्ते थे जिनसे दोस्ती का दम मैंने कहानी की शुरुआत में भरा था. डर के मारे मैं दौड़कर सड़क पार करने लगा और मेरा पैर उस गड्ढे में जा गिरा जो हमेशा कीचड़ से भरा रहता था और जिसे मैं आँखें बंद कर भी हमेशा पार कर लिया करता था. अब मेरे दोनों पैर कीचड़ में सने हुए थे. चप्पल भी पूरी तरह कीचड़ से लथ-पथ थी. मैंने चप्पल और पैरों से कीचड़ हटाया और आगे बढ़ गया. कुत्ते अब भी मेरा पीछा कर रहे थे और मुझे यकीन होने लगा था कि ये सब अंधेरे कमरों की ही चाल है.

जिस समय मैं बस-स्टॉप पर पहुँचा, समय लगभग सवा आठ से ऊपर हो रहा था. वहां रौनक बरक़रार थी और चाय की दुकान पर अब भी चाय बन रही थी. मुझे यकीन हो गया कि आख़िरी बस अभी नहीं आई है. लेकिन आज यहाँ सब कुछ बदला हुआ सा था. वहां मौजूद सारे लोग जोर-जोर से बातें कर रहे थे और उनके चेहरों पर हड़बड़ी साफ़ दिखाई दे रही थी. पता चला कि बस रतलाम से निकली तो समय पर थी लेकिन शहर के बाहर निकलते ही पहाडी की ढलान पर पहली बार बूढा ड्राईवर बस से अपना नियंत्रण खो चुका था और बस खाई में जा गिरी थी. बस-स्टॉप पर मौजूद लोग अब मोटर साइकिलें लेकर वहां जाने की तैयारी कर रहे थे. मुझे पहचाना सब ने लेकिन कोई मेरी और देख नहीं रहा था. मैं इतना बड़ा भी नहीं था कि उन लोगों के साथ पहाडी की ढलान पर जा पाता और इतना छोटा भी नहीं था कि चुपचाप घर जाकर माँ को इस बात की जानकारी देता और पिता के आने का इंतज़ार करता.
पिता उसके बाद कभी नहीं आए. उस दुर्घटना में बीस लोगों की मौत हो गई थी और कई लाशें ऐसी थीं जिन्हें पहचाना नहीं जा सका था. पिता के बारे में कोई पक्की ख़बर कभी नहीं मिल पाई. कोई कहता था कि जिन लाशों को पहचाना नहीं जा सका, उनमें से ही एक पिता की थी. लेकिन पाठक सर, जो ख़ुद उस बस में सवार थे और इस दुर्घटना के बाद अपनी याददाश्त खो बैठे थे, को किसी ने यह कहते हुए सुना था कि पिता बस के टूटे कांच से बाहर निकल गए थे. पिता से दुश्मनी रखने वाला मंगल ठेकेदार बाद में लोगों को यह कहते देखा गया कि उसने पिता को एक सुंदर डॉक्टरनी के साथ जयपुर में देखा था. उसने दबी जुबां यह भी कहा था कि माँ को डॉक्टरनी वाली बात पहले से पता थी.

गाँव छोड़ने के बाद किसी ने हमें बताया था कि अंधेरे कमरों की कहानियों को लेकर जायसवाल मकान मालिक का अनीसा चाची और उनके पति से जमकर झगड़ा हुआ था. मकान मालिक कहता था कि उनका मकान हड़पने के लिए वे दोनों अंधेरे कमरों के किस्से उड़ाते थे. वह यह भी कहता था कि अनीसा चाची के बेटे की मौत के लिए कमरे नहीं, बल्कि चाची ख़ुद जिम्मेदार थी. चाची कई बार अपने रोते बच्चे को अफीम का पानी पिलाकर सुला चुकी थी. यह अफीम उन्हें मकान मालिक से ही मिली थी. एक दिन ज्यादा अफीम देने के कारण उनके बेटे की मौत हो गई थी और पति से यह छुपाने के लिए उन्होंने अंधेरे कमरों की कहानी गढ़ ली थी. बताते हैं कि वह घर अब एक खंडहर में तब्दील हो चुका है. अनीसा चाची पूरे समय बीमार रहती हैं. और माँ अब भी आखिरी बस का इंतज़ार करती है…

Unknown
December 4, 2008 at 7:00 AM

कमजोर क्राफ्टिंग की कहानी है लेकिन गीताश्री जी ने पहले ही ये घोषणा कर दी है, इसलिए इस पर आगे कोई बात नहीं.
लेकिन फिर सवाल वही है. इसे कहानी क्यों कहें. संस्मरण क्यों नहीं.
हालांकि हेमंत ने अच्छी कोशिश की है लेकिन अच्छी कहानी पकाने के लिए फिर-फिर कहानी को सुधारते रहें.

hemant sharma
December 6, 2008 at 4:26 AM

बीजू जी, आपकी टिप्पणी के लिए शुक्रिया! आपसे काफी हद तक सहमत हूँ. कहानी का क, ख...सीखने की कोशिश में हूँ. एक बात साफ़- यह संस्मरण नहीं है लेकिन इसमें कुछ संस्मरण मौजूद हैं. लिखे हुए को बार-बार ठीक करने का सुझाव अच्छा है लेकिन मुझे व्यक्तिगत तौर पर लगता है की इसमें कहीं न कहीं मौलिकता से भटकाव हो जाता है. इसलिए माफी!

ravindra vyas
December 17, 2008 at 4:20 AM

मैंने हेमंत की कहानी पढ़ी और बीजू जी की टिप्पणी भी। मैं जोर देकर कहना चाहता हूं कि यह कहानी ही है, संस्मरण नहीं। मैं बीजूजी की इस बात से घोर असहमत हूं कि कि हेमंत की इस सीधी-सादी कहानी को संस्मरण कहा जाए। मुझे लगता है बीजूजी बदलती समकालीन हिंदी कहानी से ठीक से परिचित नहीं है क्योंकि आज कहानी जहां आ चुकी हैं वहां उससे यह अपेक्षा करना घातक हो सकता है कि वह कहानी की पारंपरिक संरचना में फिट बैठे। आज बहुस्तरीय जटिल यथार्थ को अभिव्यक्त करने के लिए कहानी जिन रचनात्मक चुनौतियों का सामना कर रही है वहां कहानी ने तमाम बने बनाए ढांचे को तोड़कर अपने लिए एक नई जमीन तलाश की है, वह नई से नई जमीन तलाश कर रही है। इसलिए आज की कहानी में विधाअों की हदबंदियां खत्म हो गई हैं बल्कि उसमें तमाम तरह की विधाअों की एक बेचैन, प्रयोगधर्मी और रचनात्मक आवाजाही देखी जा सकती है।
दूसरी बात कहानी सिर्फ क्राफ्ट से नहीं बनती। जो कहानी को सिर्फ क्राफ्ट मानते हैं वे कुमार अंबुज के शब्दों में शैली के कैदी हैं। हेमंत की इस कहानी में भले ही क्राफ्ट न हो लेकिन इसमें कहानी कहने की एक अच्छी कोशिश को साफ देखा जा सकता है। एक बच्चे की आंख से अपने आसपास के संबंधों और कौतुहल को पकड़ने की कोशिश भी है। फैंटेसी के हलके स्पर्श से कहानी को नए आयाम देने की कोशिश भी देखी जा सकती है। अब कहानीकार को कहानी सुधारने के लिए कहना तो ज्यादती होगी। उसने फाइनल ड्राफ्ट बनाकर ही दिया होगा। सवाल सिर्फ अपनी पसंद और नापसंद का है। तो निवेदन यही है कि कहानी को किसी बंधे-बंधाए रूप में देखने का दुराग्रह छोड़ दिया जाना चाहिए।